रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बताया कि यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र में हमले का उद्देश्य केवल एक बफर जोन बनाना है। उन्होंने यह स्पष्ट किया कि क्षेत्र पर कब्जा करने की उनकी कोई योजना नहीं है। चीन के हर्बिन में शुक्रवार को राष्ट्रपति पुतिन ने मीडिया से बात की। रूस के बेलगोरोड में यूक्रेनी गोलाबारी के जवाब में मॉस्को ने खार्किव में हमले शुरू किए। 

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा, "मैंने सार्वजनिक रूप से कहा कि अगर ऐसा चलता रहा तो हम सुरक्षा जोन बनाने के लिए मजबूर हो जाएंगे।" उन्होंने आगे बताया कि रूसी सैनिक योजना के अनुसार आगे बढ़ रहे हैं। पुतिन ने कहा कि रूस की फिलहाल खार्किव पर कब्जा करने की कोई योजना नहीं है। 

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रद्द की स्पेन की यात्रा

यूक्रेन की स्थिति इतनी गंभीर है कि राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की को स्पेन की अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने एक अस्पताल का दौरा किया, इस दौरान उनके साथ मीडिया भी थी। उन्होंने अस्पताल में घायल जवानों से मुलाकात की। जेलेंस्की ने कहा, "मेरे लिए यहां रहना ज्यादा जरूरी है।" प्रत्येक वार्ड में जाकर उन्होंने जवानों से मुलाकात की। उन्होंने जवानों को मेडल देकर सम्मानित किया। 

जेलेंस्की ने कहा, "स्थिति बहुत गंभीर है। हम खार्किव को खोने का जोखिम नहीं उठा सकते।" घायलों के पास खड़े होकर उन्होंने कहा कि अमेरिका की तरफ से सहायता में देरी का सीधा प्रभाव युद्ध पर पड़ रहा है। सैकड़ों लोगों की मौत हो गई। कई घायल भी हुए हैं, ऐसे में उनका यहां रहना ज्यादा महत्वपूर्ण है। 

उनसे जब पूछा गया कि क्या यह अमेरिका की गलती है, खार्किव में अब क्या हो रहा है? इस पर जेलेंस्की ने कहा, "यह दुनिया की गलती है। उन्होंने ही पुतिन को कब्जा करने का मौका दिया। लेकिन अब दुनिया ही मदद कर सकती है।" राष्ट्रपति जेलेंस्की हमेशा अमेरिका की आलोचना करने से बचते हैं।