केंद्र द्वारा सोमवार को सचिव स्तर पर बड़ा फेरबदल किया गया है। इस फेरबदल के तहत वरिष्ठ नौकरशाह प्रदीप कुमार त्रिपाठी को लोकपाल सचिव नियुक्त किया गया है। उनके अलावा केंद्र सरकार ने सीमा प्रबंधन सचिव राज कुमार गोयल को कानून और न्याय मंत्रालय के तहत न्याय विभाग के सचिव के रूप में नियुक्त किया है। वहीं, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) के महानिदेशक राजेंद्र कुमार गोयल की जगह सीमा प्रबंधन सचिव होंगे।

लोकपाल सचिव बने प्रदीप कुमार

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी को लोकपाल सचिव नियुक्त किया गया है। 1987 बैच के आईएएस त्रिपाठी फिलहाल कैबिनेट सचिवालय में समन्वय सचिव हैं। त्रिपाठी अगले ही महीने सेवानिवृत्त होने वाले हैं। हालांकि, उन्हें दो वर्ष के लिए यह नियुक्ति दी गई है। केंद्रीय कार्मिक मंत्रालय की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक 30 जून को सेवानिवृत्ति के बाद वे केंद्र सरकार के पुनर्नियुक्त के सामान्य नियमों के तहत दो वर्ष की अवधि के अनुबंध के आधार पर लोकपाल सचिव के तौर पर काम करेंगे।

एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव को मिली यह जिम्मेदारी

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) के अध्यक्ष अमित यादव को सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में विशेष कर्तव्य अधिकारी के रूप में नामित किया गया है। वहीं, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के विशेष सचिव राकेश रंजन को कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।