भोपाल । प्रदेश में इंजीनियरिंग, फार्मेसी सहित अन्य तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए आगामी जून माह से प्रक्रिया प्रारंभ होगी। संबंधित कालेजों में पढ़ाई 15 सितंबर से आरंभ होगी। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद-एसआइसीटीइ ने सत्र 2024-25 के लिए अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है।
प्रदेश में तकनीकी शिक्षा विभाग बीटेक, बी फार्मेसी एवं अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया संचालित है। एआईसीटीई के कलेंडर में प्रवेश प्रक्रिया की काउंसलिंग का कार्यक्रम लगभग गत वर्ष की तरह ही रखा गया है। इससे प्रदेश में राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय से संबद्ध कालेजों में नए शिक्षण सत्र में छात्र-छात्राओं के प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर ही रहेगी। इसी दौरान लेटरल एंट्री के माध्यम से तकनीकी पाठ्यक्रम में द्वितीय वर्ष में प्रवेश दिए जाएंगे।

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा

प्रदेश में इंजीनियरिंग, फार्मेसी, आर्किटेक्चर, मैनेजमेंट कालेजों में प्रवेश के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग काउंसलिंग करता है। इस काउंसलिंग से प्रदेश के लगभग 1133 कालेज जुड़े हैं। इसमें रांझी स्थित जबलपुर इंजीनियरिंग कालेज, कला निकेतन पालीटेक्नीक कालेज, महिला पालीटेक्नीक कालेज सहित अन्य निजी इंजीनियरिंग संस्थान सम्मिलित हैं। तकनीकी शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले और आरजीवीवी से संबद्ध कालेजों में लगभग 29 प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित होते है। इसमें बी. फार्मेसी, डी.फार्मेसी, बीई/बीटेक, बी आर्किटेक्चर, एमबीए, एमसीए, एमटेक, डिप्लोमा इंजीनियरिंग व अन्य पाठ्यक्रम सम्मिलित हैं, जिनमें लगभग पौने दो लाख सीटें हैं।

31 जुलाई तक मिलेगी संबद्धता
अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने नए शिक्षण सत्र के लिए कालेजों को 30 जून तक मान्यता प्रदान करेगी। विश्वविद्यालय को कालेज की जांच और संबद्धता जारी करने के लिए 31 जुलाई तक समय दिया गया है।

11 सितंबर तक शुल्क वापसी
अकादमिक कलेंडर के अनुसार छात्र-छात्राएं आवंटित सीट पर अपना प्रवेश 11 सितंबर तक निरस्त करेंगे तो उन्हें शुल्क की पूरी राशि वापस की जाएगी। पीजीडीएम/पीजीसीएम में भी प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर है।

जून से पंजीयन, 30 जुलाई के बाद सीट आवंटन
हायर सेकेंडरी के परीक्षा परिणाम घोषित हो चुके है। एसआइसीटीइ के कलेंडर के बाद तकनीकी शिक्षा विभाग ने सत्र 2024-25 का काउंसलिंग कार्यक्रम बनाना आरंभ कर दिया है। स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए जून के पहले सप्ताह से आनलाइन पंजीयन आरंभ किए जा सकते है। कालेज की संबद्धता के लिए 31 जुलाई तक समय निर्धारित है। संबद्धता के बाद ही कालेजों में पाठ्यक्रम की सीटें निर्धारित और मान्य होगी। इससे माना जा रहा है कि तकनीकी संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग के पहले चरण में सीटों का आवंटन 30 जुलाई के बाद ही हो सकेगा।