नई दिल्ली । एतिहासिक शहर अमरावती को आंध्र प्रदेश की राजधानी बनाने के मामले में अब प्रदेश सरकार ने सर्वोच्च अदालत का रुख किया है। दरअसल हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुये आंध्रप्रदेश सरकार ने अमरावती को राजधानी बनाने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। बता दें, हाईकोर्ट के फैसले के अनुसार अमरावती को आंध्रप्रदेश की एक मात्र राजधानी घोषित किया गया था। अब इसी फैसले को आंध्रप्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।
दरअसल आंध्र प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट के 3 मार्च के उस फैसले को चुनौती दी है, जिसमें अमरावती को राज्य की एकमात्र राजधानी घोषित किया गया था। सरकार अपनी संशोधित योजना के तहत आंध्र प्रदेश में तीन राजधानियां बनानी चाहती है। राज्य सरकार अमरावती, विशाखापत्तनम और कुरनूल के बीच राजधानी को विभाजित करना चाहती है।
बता दें, हाईकोर्ट ने 3 मार्च को अपने आदेश में निर्देश दिया था कि राज्य सरकार को छह महीने के भीतर अमरावती को राजधानी शहर के रूप में विकसित करना चाहिए। हाईकोर्ट ने यह भी निर्देश दिया कि राज्य सरकार राजधानी बनाने के लिए अपनी जमीन देने वाले किसानों से संबंधित पुनर्गठित भूखंडों को तीन महीने के अंदर विकसित करे। इसमें संपर्क सड़क, पेयजल, प्रत्येक भूखंड के लिए बिजली कनेक्शन, जल निकासी आदि प्रदान होना चाहिए।