शहडोल । मध्य प्रदेश में स्कूटी योजना की शुरुआत हो गई है। राज्य के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने शहडोल के पॉलिटेक्निक ग्राउंड में आयोजित एक कार्यक्रम में योजना की शुरुआत की। कार्यक्रम के दौरान सीएम शिवराज ने प्रदेश के 7 हजार 800 टॉपर्स विद्यार्थियों के खाते में 80 करोड़ रुपये की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से जारी की।

इस योजना के तहत राज्य सरकार हर साल शासकीय स्कूलों के टॉपर्स को स्कूटी के लिए राशि जारी करेगी।मुख्यमंत्री स्कूटी योजना की शुरुआत 12वीं कक्षा में टॉप करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित करने के लिए की गई है। इस योजना के तहत राज्य सरकार विद्यार्थियों के खाते में राशि भेजेगी।

प्रदेश के 8 हजार छात्र-छात्राओं को हर साल इसका लाभ मिलेगा।योजना का लाभ पाने के लिए विद्यार्थियों को आवेदन देना होगा। विद्यार्थियों के पास इलेक्ट्रिक या पेट्रोल स्कूटी खरीदने का विकल्प होगा। इलेक्ट्रिक स्कूटी के लिए सरकार 1 लाख 20 हजार रुपये देगी। जबकि सामान्‍य स्‍कूटी के लिए 90 हजार रुपये जारी किए जाएंगे।

योजना की शुरुआत करते हुए सीएम शिवराज ने विद्यार्थियों को संबोधित भी किया। शिवराज ने कहा कि मेधावी विद्यार्थियों का एडमिशन उच्च शिक्षा के लिए किसी भी कॉलेज में हो, उसकी फीस सरकार देगी। साथ ही 12वीं में सबसे अधिक नंबर लाने वाले विद्यार्थियों को स्कूटी दी जाएगी।