गुजरात विधानसभा चुनाव की घोषणा इसी हफ्ते हो सकती है। बताया जा रहा है कि गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना भी 8 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही हो सकती है। गुजरात विधानसभा चुनाव का अगले एक- दो दिनों में ऐलान हो सकता है। वर्ष 2017 में 25 अक्टूबर को चुनाव का ऐलान हुआ था। आठ दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात चुनावों के भी नतीजे घोषित होंगे। आयोग ने पहले ही दोनों राज्यों के एक साथ मतगणना के संकेत दिए है

गुजरात का विधानसभा चुनाव दो चरणों में हो सकता है। 14 वीं गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी, 2023 को समाप्त होने वाला है। इससे पहले 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा के चुनाव दिसंबर 2017 में हुए थे। पिछली बार 25 नवंबर को ही चुनाव की घोषणा हुई थी।

चुनाव आयोग की तैयारी पूरी

गुजरात चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारी कर ली है और वह जल्‍द ही इसकी घोषणा कर सकता है। अब ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव की घोषणा किसी भी समय हो सकता है। आयोग की टीमें गुजरात राज्‍य का दौरा कर, स्थिति और तैयारियों की रिपोर्ट ले चुकी हैं। गुजरात में सभी राजनीतिक दल सक्रिय हैं। भाजपा गुजरात गौरव यात्रा निकाल रही है। इसमें पार्टी अध्‍यक्ष जेपी नड्डा से लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित दर्जन भर केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे। वहीं गुजरात के मुख्‍यमंत्री, पूर्व मुख्‍यमंत्री, तमाम मंत्री और राजनेता शामिल हो रहे हैं।