नई दिल्ली। उत्तर भारत में पड़ रही प्रचंड गर्मी के बीच मौसम विभाग ने मानसून को लेकर राहत भरी खबर दी है। IMD के अनुसार, रविवार को मानसून मालदीव, दक्षिणी बंगाल की खाड़ी, निकोबार द्वीप समूह और दक्षिणी अंडमान सागर के कुछ हिस्सों में पहुंच गया है।

आईएमडी का अनुमान है कि मानसून 31 मई तक केरल पहुंच जाएगा। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि केरल में मानसून का आगमन समय से पहले नहीं बल्कि सामान्य तिथि के आस-पास ही है। 

कहां-कब आएगा मानसून?

मौसम विभाग ने बताया कि 3 से 8 जून के बीच कर्नाटक में और 9 से 16 जून के बीच महाराष्ट्र में मानसून पहुंचेगा। वहीं, दिल्ली में 27 जून से चिलमिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। रविवार (19 मई) को आईएमडी ने अगले दो दिनों में दिल्ली के कई इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान जताया है। इसके लिए अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि दिल्ली में शनिवार सबसे गर्म दिन रहा। 

इन राज्यों में कब देगी दस्तक?

मौसम विभाग के अनुसार, बिहार में 13 से 18 जून, पश्चिम बंगाल में 7 से 13 जून, गुजरात में 19 से 30 जून, मध्य प्रदेश में 16 से 21 जून, उत्तर प्रदेश में 18 से 25 जून, पंजाब में 26 जून से 1 जुलाई और राजस्थान में 25 जून से 6 जुलाई के बीच मानसून की एंट्री होगी।

ला नीना के कारण अधिक होगी बारिश

जानकारी के लिए बता दें कि केरल में मानसून का आगमन हमेशा अलग-अलग समय पर होता रहा है। पिछले साल केरल में मानसून 8 जून को आया था। इस साल ला नीना के कारण सामान्य से अधिक बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

किसान मानसून पर निर्भर

भारत की कृषि के लिए मानसून बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि आधी से ज्यादा खेती इस पर ही निर्भर करती है। जून और जुलाई के महीने खरीफ फसलों की बुआई के लिए खास तौर पर महत्वपूर्ण होते हैं। 

23 मई तक हीटवेव अलर्ट

IMD ने कम से कम 23 मई तक पूरे उत्तर-पश्चिम भारत के लिए भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। बता दें कि पंजाब में रविवार को बठिंडा 46.4 डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य में सबसे गर्म रहा। आईएमडी चंडीगढ़ के निदेशक ए.के. सिंह ने कहा, 'यह बहुत असामान्य है। पिछले कुछ सालों में हमें पंजाब में लगातार पांच से सात दिन की रेड अलर्ट चेतावनी जारी नहीं करनी पड़ी।' इस बीच आईएमडी ने लोगों को हाइड्रेटेड रहने, ठंडी जगहों पर रहने और अस्वस्थ महसूस होने पर तुरंत मदद लेने की सलाह दी है।