प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगाने पर जहां मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के किसान विरोध में उतरे, वहीं इस बीच सरकार ने बफर स्टॉक के लिए 2,410 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्याज की खरीद फिर शुरू कर दी है। वाणिज्य व उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, कुछ राजनीतिक विरोधी प्याज पर लगाए गए निर्यात शुल्क को लेकर गलत तस्वीर पेश कर रहे हैं। किसान चिंता न करें। सरकार उनके साथ है।

गोयल ने कहा, सरकार ने कीमतों में बढ़ोतरी की आशंका के बीच घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए 31 दिसंबर तक के लिए प्याज पर 40 फीसदी निर्यात शुल्क लगाया है। साथ ही केंद्र ने किसानों से दो लाख टन अतिरिक्त प्याज खरीदने का भी फैसला किया है। गोयल ने कहा, सरकार बफर स्टॉक का आकार बढ़ाएगी। जरूरत पड़ने पर किसानों से अधिक खरीद करेगी।

गोयल ने कहा, जिस भाव पर सरकार प्याज खरीद रही है, वह ऐतिहासिक दर है। यह किसानों को आमतौर पर निर्यात से मिलने वाले औसत 1,800-1,900 रुपये प्रति क्विंटल से काफी अधिक है। मैं प्याज का उत्पादन करने वाले राज्यों के किसानों से अपील करूंगा कि वे चिंता न करें और घबराहट में बिक्री न करें। एनसीसीएफ और एनएएफईडी को किसानों से प्याज खरीदने का निर्देश दिया गया है।