नई दिल्ली | अपने अंतिम दौर में पहुंचा पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी) रेल दरों में 16 से 20 प्रतिशत की कमी के लक्ष्य को अब जल्द ही पूरा करने जा रहा है। इससे भारतीय रसद की प्रतिस्पर्धात्मकता को लागत और समयबद्धता दोनों के दृष्टिकोण से बढ़ावा मिलेगा। उम्मीद लगाई जा रही है कि वित्त वर्ष 26 तक डब्ल्यूडीएफसी रेलवे इसका पूर्ण लाभ उठा सकेगी। देश भर में डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) के निर्माण की योजना भारतीय रेलवे के इतिहास में एक रणनीतिक मोड़ का प्रतीक है, जिसने अनिवार्य रूप से अपने नेटवर्क में मिश्रित यातायात चलाया है।

कुल 3,381 मार्ग किमी की इस परियोजना को स्वतंत्र भारत के इतिहास में सबसे बड़े रेल बुनियादी ढांचे के रूप में देखा जा रहा है जोकि अंतत: अब उड़ान भरने के लिए तैयार है। एक बार पूरा हो जाने के बाद, ये कॉरिडोर भारतीय रेलवे को अपने ग्राहक अभिविन्यास में सुधार करने और बाजार की जरूरतों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में सक्षम बनाएगा। इस तरह रेलवे को बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के निर्माण, औद्योगिक गलियारों और लॉजिस्टिक पार्कों की स्थापना की भी उम्मीद है।

डीएफसी, यदि आम जन के लिए सामान्य बोलचाल की भाषा में समझा जाए, तो मालगाड़ियों के लिए विशेष ट्रैक और व्यवस्था हैं। आधारभूत संरचना किसी भी राष्ट्र की क्षमता का सबसे बड़ा स्रोत होता है। आज जब भारत विश्व की बड़ी आर्थिक शक्ति बनने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है, उत्कृष्ट कनेक्टिविटी देश की प्राथमिकता है। राजमार्ग, रेलवे, वायुमार्ग, जलमार्ग और आई-वे (सूचना के तरीके) - आर्थिक गति के लिए आवश्यक पांच पहिए तीव्र विकास के लिए आवश्यक हैं। डीएफसी भी इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

डीएफसी के पहले चरण में केंद्र सरकार ने दो गलियारों के निर्माण को मंजूरी दी थी - 1,875 किमी लंबा पूर्वी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) और 1,506 किमी लंबा पश्चिमी समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (डब्ल्यूडीएफसी)। एक बार बनने के बाद डीएफसी इन दोनों गलियारों में 70 प्रतिशत मालगाड़ियों को ले जाकर यात्री रेल नेटवर्क के दबाव को कम कर देगा।

उत्तर प्रदेश में दादरी को मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (जेएनपीटी) से जोड़ने वाला डब्ल्यूडीएफसी पांच राज्यों यूपी, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरता है।

वडोदरा-अहमदाबाद-पालनपुर-फुलेरा-रेवाड़ी के माध्यम से डबल लाइन इलेक्ट्रिक ट्रैक के माध्यम से 1,504 किमी की दूरी तय करता है। पश्चिमी डीएफसी को दादरी में पूर्वी डीएफसी में शामिल करने का प्रस्ताव है।

पश्चिमी डीएफसी मुख्य रूप से राजस्थान (565 किमी), महाराष्ट्र (177 किमी), गुजरात (565 किमी), हरियाणा (177 किमी) और उत्तर प्रदेश में लगभग 18 किमी कवर करेगा।

इसी तरह से दिवा, सूरत, अंकलेश्वर, भरूच, वडोदरा, आनंद, अहमदाबाद, पालनपुर, फुलेरा और रेवाड़ी में चक्कर लगाने के प्रावधान को छोड़कर संरेखण को आम तौर पर मौजूदा लाइनों के समानांतर रखा गया है। हालांकि, यह पूरी तरह से रेवाड़ी से दादरी तक एक नए संरेखण पर है।

पश्चिमी गलियारा मुख्य रूप से महाराष्ट्र में जेएनपीटी और मुंबई बंदरगाह से आईएसओ या इंटरमॉडल कंटेनरों को पूरा करेगा और गुजरात में पिपावाव, मुंद्रा और कांडला के बंदरगाहों को उत्तरी भारत में स्थित अंतदेर्शीय कंटेनर डिपो (आईसीडी) के लिए निर्धारित करेगा, विशेष रूप से तुगलकाबाद और दादरी में। कंटेनरों के अलावा, पश्चिमी डीएफसी पर जाने वाली अन्य वस्तुएं पीओएल, उर्वरक, खाद्यान्न, नमक, कोयला, लोहा और इस्पात और सीमेंट हैं।

डब्ल्यूडीएफसी में, खंड में चलने वाली लगभग 65 ट्रेनों के साथ कुल 659 किमी लाइन चालू की गई है। इसमें 306 किमी लंबा रेवाड़ी-मदार खंड और मदार-पालनपुर खंड शामिल है जिसकी लंबाई 353 किमी है। इसके जून 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है।

इससे पहले डब्ल्यूडीएफसी का 306 किलोमीटर रेवाड़ी-मदार खंड 7 जनवरी 2021 को राष्ट्र को समर्पित किया गया था। रेवाड़ी-मदार खंड हरियाणा (लगभग 79 किलोमीटर, महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों में) और राजस्थान (जयपुर, अजमेर, सीकर में लगभग 227 किलोमीटर) में स्थित है।

इस खंड के खुलने से राजस्थान और हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के रेवाड़ी- मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किशनगढ़ क्षेत्रों में विभिन्न उद्योगों को लाभ होगा। इसके अलावा, कठूवास में कॉनकॉर का कंटेनर डिपो भी डीएफसी के नक्शे पर आएगा और तेज थ्रूपुट के मामले में लाभ प्राप्त करेगा।

यह खंड भारत के उत्तरी भागों के साथ गुजरात में स्थित कांडला, पिपावाव, मुंद्रा और दहेज के पश्चिमी बंदरगाहों की निर्बाध कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा।

351 किलोमीटर के भाऊपुर-खुर्जा खंड के राष्ट्र के प्रति समर्पण और खुर्जा-बोराकी-दादरी-रेवाड़ी के बीच एक संपर्क लिंक के निर्माण के साथ, डब्ल्यूडीएफसी और ईडीएफसी के बीच निर्बाध आवाजाही सुनिश्चित हो सकती है।

डब्लूडीएफसी के मदार-न्यू पालनपुर खंड (353 किमी) में मालगाड़ी का ट्रायल रन 31 मार्च 2021 को आयोजित किया गया था और इसे अक्टूबर 2021 में संचालन के लिए शुरू कर दिया गया था।

ये परियोजना दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) पहल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो दिल्ली और मुंबई के बीच छह राज्यों के औद्योगिक पार्कों और बंदरगाहों को जोड़कर भारत का सबसे बड़ा औद्योगिक बेल्ट बनाने के लिए व्यापक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए जापानी-भारतीय सहयोग करेगा। विदेशी निर्यात और प्रत्यक्ष निवेश को बढ़ावा देने के लिए उपयोगी साबित होगा।

डीएमआईसी पहल के तहत, पश्चिमी गलियारे के दोनों ओर 150 किलोमीटर के क्षेत्र में अच्छी तरह से विकसित बुनियादी ढांचे के साथ औद्योगिक पार्क और रसद आधार बनाने की योजना भी लागू की जा रही है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2022 (वित्त वर्ष 22) में मुंद्रा और पिपावाव के गुजरात बंदरगाहों तक डब्लूडीएफसी के चालू होने से रेलवे द्वारा खेपों की समय पर गारंटीकृत डिलीवरी होने पर सड़क से बाजार हिस्सेदारी में 9 प्रतिशत का बदलाव होगा।