नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह जरूरी खबर है। स्टेशन की पुनर्विकास योजना को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा। रेलवे मंत्रालय के अनुसार, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास कार्य प्रस्तावित है। यह काम विभिन्न चरणों में किया जाएगा। इसके चलते कई ट्रेनों को डायवर्ट किया जा सकता है। रेलवे इसकी सूचना यात्रियों को अग्रिम तौर पर देगा ताकि उन्हें कोई परेशानी नहीं हो।

दरअसल, भारतीय रेलवे ने देश के करीब 1300 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की योजना बनाई है। इसी के तहत नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का भी पुनर्विकास और कायाकल्प होना है। पहले स्टेशन यह काम एक साथ करने की योजना थी, लेकिन ताजा जानकारी के अनुसार अब इसे अलग-अलग चरणों में किए जाने पर विचार चल रहा है। केंद्र सरकार के साल 2023 के रेल बजट में भी इसे लेकर जानकारी दी गई थी।

जानकारी के अनुसार, रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के काम को पूरे होने में करीब चार से पांच साल तक का समय लग सकता है। 2028 के अंत तक या 2029 तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। इसके चलते ट्रेनों के स्टेशन डायवर्ट कर दिए जाएंगे। इस प्लान से यात्रियों को कोई असुविधा न हो, इसका रेलवे विशेष ध्यान रखेगा। यात्रियों को स्टेशन से चलने वाली ट्रेनों की हर जानकारी समय-समय पर दी जाएगी। नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रोजाना लगभग 300 ट्रेनें चलती हैं। करीब छह लाख से ज्यादा यात्री नई दिल्ली स्टेशन से आवागमन करते हैं।

नई दिल्ली स्टेशन से ट्रेनों को आसपास के स्टेशनों पर डायवर्ट किया जा सकता है। कुछ ट्रेनों को आनंद विहार, सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन, दिल्ली कैंट और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर शिफ्ट किए जाने की योजना है। इसके अलावा कुछ ट्रेनों को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन के अलावा दिल्ली के अन्य स्टेशनों पर भी शिफ्ट किया जा सकता है। इसके अलावा कई ट्रेनें पहले की तरह ही नई दिल्ली स्टेशन से चलती रहेंगी।