दोहा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कतर के अमीर यानी शासक शेख तमीम बिन हमाद अल थानी से मिलने पहुंचे। यहां उनका सेरेमोनियल वेलकम हुआ। दोनों लीडर्स ने द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अल थानी को धन्यवाद दिया। पीएम मोदी ने उन्हें भारत आने का भी न्योता दिया।
दोनों नेताओं ने स्पेस, टेक्नोलॉजी में सहाभागिता बढ़ाने पर चर्चा की। इसके बाद अल थानी ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए लंच का भी आयोजन किया। भारत के विदेश मंत्रालय ने बताया कि भारत और कतर के बीच व्यापार बढक़र 20 अरब डॉलर यानी 1.66 लाख करोड़ के पार पहुंच चुका है। इससे पहले यूएई के दो दिन के दौरे के बाद पीएम मोदी बुधवार की रात कतर की राजधानी दोहा पहुंचे थे। यहां एयरपोर्ट पर कतर के विदेश मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने पीएम मोदी का स्वागत किया। इसके बाद वो होटल पहुंचे। यहां उन्होंने भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात की। लोगों ने इस दौरान मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए।
कतर के पीएम से बातचीत की
एयरपोर्ट से निकलने के बाद पीएम मोदी ने कतर के प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ बैठक की थी। इस दौरान भारत-कतर के बीच व्यापार, निवेश, ऊर्जा और वित्त क्षेत्रों में विस्तार पर चर्चा की थी। दोनों ने साथ डिनर किया था।