भारतीय स्टार भाला फेंक एथलीट नीरज चोपड़ा ने आगामी सीजन के लिए 100 प्रतिशत फिट होने का वादा करते हुए कहा कि उनका अगला लक्ष्य 2025 टोक्यो वर्ल्ड चैंपियनशिप में पोडियम पर जगह हासिल करना है. ओलंपिक में दो बार के मेडल विजेता नीरज चोपड़ा ब्रुसेल्स में डायमंड लीग के फाइनल में दूसरे स्थान रहे थे. वह अपने मौजूदा सत्र को समाप्त कर स्वदेश वापस आ गए हैं. टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. नीरज चोपड़ा लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले भारत के पहले ट्रैक एवं फील्ड एथलीट हैं.

मिशन ओलंपिक 2036
26 साल के नीरज चोपड़ा ने हरियाणा खेल विश्वविद्यालय की 'मिशन ओलंपिक 2036' पर आयोजित एक सम्मेलन के मौके पर कहा, ‘मेरा सत्र अब खत्म हो गया है. अगले साल का सबसे बड़ा लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियनशिप है और हम इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देंगे. ओलंपिक हमेशा हमारे दिमाग में रहता है, लेकिन उसके लिए हमारे पास चार साल हैं.’ वर्ल्ड चैंपियनशिप अगले साल 13 से 21 सितंबर तक आयोजित होने वाली है.

नई तकनीक और फिटनेस पर ध्यान
नीरज चोपड़ा पूरे साल मांसपेशियों की चोट से जूझते रहे और इससे ओलंपिक और डायमंड फाइनल दोनों में उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ. डायमंड लीग फाइनल में उन्होंने टूटे हुए बाएं हाथ के साथ भी प्रतिस्पर्धा की थी. नीरज चोपड़ा ने सत्र के अंत में डॉक्टरों से सलाह लेने की बात कही थी ताकि यह तय किया जा सके कि चोट से उबरने के लिए सर्जरी की जरूरत होगी या नहीं. नीरज चोपड़ा ने फिटनेस के बारे में पूछे जाने पर चोट की चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए कहा कि अपनी तकनीक में सुधार करने पर ध्यान दे रहे हैं.

पैरालंपिक में सफलता पर खुशी
नीरज चोपड़ा ने कहा, ‘मेरे लिए यह साल चोटों से भरा रहा है लेकिन अब चोट अब ठीक है. मैं नए सत्र के लिए पूरी तरह से फिट हो जाउंगा. तकनीकी मुद्दे भी हैं लेकिन हम उन पर काम करेंगे. मैं अपनी तकनीक में सुधार करने पर ध्यान दूंगा. मैं भारत में भी अभ्यास करना पसंद करता हूं, लेकिन जब प्रतियोगिताएं शुरू होती हैं तब मेरे लिए विदेश में अभ्यास करना सही रहता है.’ भारतीय खिलाड़ियों के ओलंपिक में छह पदक जीते लेकिन इसमें कोई गोल्ड मेडल नहीं था. इसके बारे में पूछे जाने पर नीरज चोपड़ा ने कहा, ‘हमारे कई खिलाड़ी चौथे स्थान पर थे. इस बार, हमने पैरालंपिक में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और कई पदक जीते. आने वाले समय में हमें ओलंपिक और पैरालंपिक दोनों में मजबूत प्रदर्शन की उम्मीद है.’