मुंबई । पात्रा चॉल घोटाला मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को ईडी ने कुछ दिनों पहले गिरफ्तार किया था। इसी मामले में गुरुवार को फिर से उन्हें अदालत में पेश किया गया। जहां उन्हें 8 अगस्त तक ईडी की हिरासत में भेजा गया है। घोटाले की शुरुआत साल 2007 से हुई थी। तब आरोप लगा था कि म्हाडा के साथ गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन और एचडीआईएल (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) की मिलीभगत से घोटाले को अंजाम दिया गया। शुरुआत में म्हाडा ने पात्रा चॉल के रीडेवलपमेंट का कार्य गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन को दिया था।
मामले में 1034 करोड रुपए के घोटाले का आरोप है। यह कंपनी प्रवीन राउत की है। जो शिवसेना सांसद संजय राउत के करीबी मित्र हैं। कंपनी पर चॉल के लोगों के साथ धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। यहां पत्र में 3000 से ज्यादा फ्लैट बनाए जाने थे।इसमें 672 चॉल निवासियों को मिलने थे। लेकिन जमीन प्राइवेट बिल्डरों को बेच दी गई। गुरुवार को संजय राउत के मामले की सुनवाई अदालत में शुरू होते ही जज ने उनसे पूछा कि आपको कोई दिक्कत तब नहीं है। जिस पर उन्होंने कहा कि मुझे जहां कस्टडी में रखा गया है। वहां वेंटिलेशन की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। इस पर जज ने प्रवर्तन निदेशालय से पूछा कि आप इस मामले में क्या कर रहे हैं?
राउत ने अदालत से पंखे की मांग की है। इसपर ईडी ने अदालत से माफी मांग कर कहा कि हमने राउत को एसी रूम में रखा है, संजय राउत झूठ बोल रहे हैं। राउत ने कहा कि मुझे एसी में सांस लेने में दिक्कत होती है। ईडी ने वेंटीलेशन वाला रूम उपलब्ध कराने की बात कही है। साथ ही  कहा कि इनके और उनके परिवार के अकाउंट में 1 करोड़ 6 लाख कैसे आए? साथ ही विदेश दौरों पर कितना खर्च किया गया, उसकी जांच की जा रही है। इसकारण राउत की कस्टडी चाहिए। प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत को बताया कि हमने छापेमारी के दौरान कुछ कागजात हासिल किए हैं। जिन की पड़ताल से साफ पता चलता है कि संजय राउत को हर माह प्रवीन राउत द्वारा एक निश्चित रकम दी जाती थी। इन्हीं पैसों से अलीबाग में उन्होंने जमीन खरीदी है। ईडी ने कहा कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा संजय राउत की पत्नी के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए। इस तरह की भी जानकारी हमारे पास है।
ईडी ने अदालत में कहा कि संजय राउत जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। इसकारण सोमवार तक उनकी कस्टडी दी जाए। इस पर संजय राउत की तरफ से उनके वकील मनोज मोहिते ने बहस करते हुए कहा कि ईडी का यह आरोप बिल्कुल भी नया नहीं है। जिस अलीबाग की जमीन की बात की जा रही है। उसकी जांच पहले ही की जा चुकी है। अदालत में स्वप्ना पाटकर के वकील ने कहा कि संजय राउत द्वारा उनके क्लाइंट को धमकाया जा रहा है। इस पर जज ने पूछा कि जब संजय राउत गिरफ्तार हैं, तब उन्हें धमकी कौन दे रहा है?