पेरिस में भारत की ओर से कुश्ती में चुनौती पेश कर रहे एकमात्र पुरुष पहलवान अमन सहरावत ने शुक्रवार को 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया।। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को अमन सेहरावत को कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी।

अमन ने पेरिस ओलंपिक में कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया। उन्होंने 57 किलो फ्रीस्टाइल वर्ग के कांस्य पदक के मुकाबले में पुएर्तो रिको के डारियन तोइ क्रूज को अंकों के आधार पर 13 . 5 से हराया।

पीएम मोदी ने दी बधाई

मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा कि हमारे पहलवानों की बदौलत हमें और भी गर्व हुआ। पेरिस ओलंपिक में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किलोग्राम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने के लिए अमन सेहरावत को बधाई। उन्होंने लिखा कि उनकी लगन और दृढ़ता साफ तौर पर दिखाई देती है। पूरा देश इस उल्लेखनीय उपलब्धि का जश्न मना रहा है।

भारत ने पेरिस में छह पहलवानों को भेजा था

अमन ने पहले प्री क्वार्टर फाइनल में उत्तर मैसेडोनिया के प्रतिद्वंद्वी व्लादिमीर इगोरोव को 10-0 से हराया, फिर क्वार्टर फाइनल में अल्बेनिया के जेलिमखआन अबाकारोव को 12-0 से मात दे दी थी। भारत ने पेरिस में छह पहलवानों को भेजा था, जिनमें से केवल अमन ही पदक जीत पाए हैं।

आज उतरेंगी रीतिका

कुश्ती में अब केवल रीतिका हुड्डा का मुकाबला बचा है और शनिवार को मैट पर उतरेंगी। रीतिका 76 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में चुनौती पेश करेंगी।