नई दिल्ली। 1 से 21 जुलाई के बीच होने वाले लंका प्रीमियर लीग (IPL) पर स्पॉट फिक्सिंग का साया मंडरा रहा है। बुधवार को दांबुला थंडर्स फ्रेंचाइजी के मालिक तमीम रहमान को मैच फिक्सिंग में शामिल होने के संदेह में गिरफ्तार किया गया। खेल मंत्रालय में खेल से संबंधित अपराधों की रोकथाम के लिए विशेष जांच इकाई के एक अधिकारी ने गिरफ्तारी की पुष्टि की।

कोलंबो मजिस्ट्रेट की अदालत ने 31 मई तक तमीम रहमान को हिरासत में भेज दिया है। तमीम ने उनकी फ्रेंचाइजी को बांग्लादेशी उद्यमियों के साथ इंपीरियल स्पोर्ट्स ग्रुप द्वारा खरीदा था। अदालत के आदेश के बाद भंडारनायके अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तमीम रहमान को गिरफ्तार किया गया। मैच फिक्सिंग और सट्टा लगाने के प्रयास से संबंधित देश के खेल अधिनियम के दो प्रावधानों के तहत उनकी जांच की रही थी।

दो भारतीय नागरिक भी शामिल

इसी मामले में भारतीय नागरिक योनी पटेल और पी आकाश को श्रीलंकाई अदालत ने अपने पासपोर्ट जमा करने का आदेश दिया था। दोनों गैर मान्यता प्राप्त लीजेंड क्रिकेट लीग में एक टीम के मालिक हैं। आरोप है कि 8 मार्च के बीच खेले गए लीग मैच में फिक्सिंग की थी। दोनों फिलहाल जमानत पर हैं।

पहला दक्षिण एशियाई देश बना श्रीलंका

श्रीलंका 2019 में पारित कानून के साथ खेलों में मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार को अपराध मानने वाला पहला दक्षिण एशियाई देश बन गया, जिसमें अधिकतम 10 साल की जेल और जुर्माने का प्रावधान है। 500 स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों वाले एलपीएल के पांचवें संस्करण की नीलामी मंगलवार को आयोजित की गई।

मथीशा पथिराना रहे सबसे महंगे खिलाड़ी

मथीशा पथिराना, जो हाल ही में आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले थे, अब तक के सबसे महंगे एलपीएल खिलाड़ी बन गए। उन्हें कोलंबों स्ट्राइकर्स ने 2024 सीजन के लिए 120,000 अमेरिकी डॉलर के साथ रिटेन किया है। साल 2023 में बी-लव कैंडी ने फाइनल में दांबुला ऑरा को हराकर टाइटल जीता है। टूर्नामेंट में पांच टीमें हिस्सा लेती है।