नई दिल्ली । दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क को बुधवार को 13.3 अरब डॉलर यानी एक लाख करोड़ रुपये का झटका लगा। उनकी नेटवर्थ अब 200 अरब डॉलर से भी नीचे आ चुकी है। इस साल उनकी नेटवर्थ में 71.1 अरब डॉलर की गिरावट आई है। मस्क की नेटवर्थ पिछले साल चार नवंबर को 340.4 अरब डॉलर पहुंच गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें 140 अरब डॉलर से अधिक गिरावट आई है। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ने दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट आई है और मस्क की इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को भी इसका नुकसान हुआ। 
बुधवार को लगातार चौथे दिन टेस्ला के शेयरों में गिरावट आई और यह सितंबर के बाद न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। इससे मस्क की नेटवर्थ में भारी गिरावट आई। हालांकि अब भी वह 198.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे बड़े रईस बने हुए हैं। ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 169 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। पिछले साल अप्रैल में उनकी नेटवर्थ 200 अरब डॉलर को पार कर गई थी और वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले अरबपति थे। लेकिन तबसे उनकी नेटवर्थ में गिरावट आई है। 
इस साल बेजोस की नेटवर्थ में 22.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है। फ्रांसीसी बिजनसमैन और दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स कंपनी एलवीएमएच मोइच हेनेसी के चेयरमैन ऑफ चीफ एग्जीक्यूटिव बर्नार्ड आरनॉल्ट (155 अरब डॉलर) इस लिस्ट में तीसरे और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (122 अरब डॉलर) चौथे नंबर पर हैं। वॉरेन बफे को छोड़कर टॉप 10 में शामिल सभी अरबपतियों की नेटवर्थ में इस साल गिरावट आई है। बफे की नेटवर्थ 3.4 अरब डॉलर बढ़ी है। इस बीच फेसबुक के मार्क जकरबर्ग 75.4 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में 14वें नंबर पर खिसक गए हैं। 
इस साल उनकी नेटवर्थ 50 अरब डॉलर से अधिक गिर चुकी है। अमेरिकी कम्प्यूटर साइंटिस्ट और इंटरनेट उद्यमी लैरी पेज 114 अरब डॉलर के साथ पांचवें, जाने माने निवेशक वॉरेन बफे 112 अरब डॉलर की नेटवर्थ से साथ छठे, गूगल के को-फाउंडर सर्गेई ब्रिन 110 अरब डॉलर के साथ सातवें, अमेरिकी बिजनसमैन तथा निवेशक स्टीव बाल्मर 101 अरब डॉलर के आठवें और लैरी एलिसन 90 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें स्थान पर हैं। 
इस बीच एशिया और भारत के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी दुनिया के अरबपतियों की सूची में 10वें नंबर पर बने हुए हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 68.5 करोड़ डॉलर की गिरावट आई और यह 89.9 अरब डॉलर रह गई है। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 87 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 11वें नंबर पर हैं। बुधवार को उनकी नेटवर्थ में 1.68 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इस साल उनकी नेटवर्थ में 10.5 अरब डॉलर बढ़ी है।