अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयल ऑस्टिन चीनी रक्षा मंत्री एडमिरल डोंग जुन से सिंगापुर में बातचीत करने की योजना बना रहे हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ऑस्टिन अगले हफ्ते सिंगापुर, कंबोडिया और फ्रांस के दौरे पर जाएंगे। नवंबर 2022 के बाद पहली बार ऑस्टिन चीन के रक्षा मंत्री से मुलाकात करेंगे। ऑस्टिन आखिरी बार चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंघे (तब) से आसियन रक्षा मंत्रियों की बैठक में मिले थे। 

जून में अमेरिका के रक्षा सचिव ने वीडियो लिंक के जरिए एडमिरल डोंग जुन से मिले थे। शुक्रवार को पेंटागॉन ने एक बयान जारी कर बताया कि ऑस्टिन ने वॉल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में ब्लैडर की समस्या का सफल इलाज करने के बाद एक बार फिर अपना पद संभाल लिया है। ऑस्टिन की आगामी यात्रा उनकी हिंद-प्रशांत की 10वीं यात्रा होगी। उनकी यह यात्रा चीन-ताइवान के बीच बढ़ते तनाव के बीच हो रही है।

केन्या में सोने की खदान ढहने से पांच की मौत

उत्तरी केन्या में एक अनौपचारिक सोने की खदान ढहने से पांच लोगों की मौत हो गई। 

श्रीलंकाई जेलों में बंद 43 पाकिस्तानी कैदियों को किया जाएगा रिहा

श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच एक समझौते के तहत श्रीलंकाई जेलों में बंद 43 पकिस्तानी कैदियों को रिहा किया जाएगा। पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने श्रीलंका के उच्चायुक्त एडमिरल रवीन्द्र चन्द्र श्रीविजय गुणरत्ने के साथ शुक्रवार को एक बैठक की। इस बैठक में दोनों देशों की जेलों में बंद कैदियों की रिहाई पर सहमति जताई गई। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चा भी हुई। 

एरिक गार्सेटी ने भारत के ब्लाइंड क्रिकेट टीम से की मुलाकात

अमेरिका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने भारत के ब्लाइंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने टीम का उत्साह भी बढ़ाया। दरअसल टी20 वर्ल्ड कप के दौरान वह अमेरिका में ब्लाइंड क्रिकेट को बढ़ावा देना चाहते हैं। गार्सेटी बंगलूरू में आधिकारिक दौरे पर हैं। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर तस्वीरें भी साझा की।
 
बीजिंग में रवींद्रनाथ टैगोर और काजी नजरूल इस्लाम की जयंती पर खास कार्यक्रम आयोजित

चीन में नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की 163वीं जयंती और बांग्लादेश के राष्ट्रीय कवि काजी नजरूल इस्लाम की 125वीं जयंती का जश्न मनाने के लिए भारतीय दूतावास में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में 40 भारतीय और बांग्लादेशी कलाकार शामिल हुए।