वाशिंगटन । रूस को ईरान द्वारा लगातार आत्मघाती ड्रोन सप्लाई करने की खबरों के बीच अमेरिका ने ड्रोन के उत्पादन और ट्रांसफर में शामिल होने वाली ईरानी कंपनियों और लोगों पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए हैं। अमेरिका के ट्रेज़री ऑफ़िस ऑफ़ फॉरेन एसेट्स कंट्रोल (ओएफएसी) ने बताया कि वह ईरान के मानव रहित हवाई वाहनों (यूएवी) के उत्पादन या रूस को चल रहे हस्तांतरण में शामिल फर्मों के खिलाफ नए प्रतिबंधों को मंजूरी दे रहा है। 
अमेरिकी अधिकारियों का मानना है कि रूस ने ड्रोन का उपयोग यूक्रेन में बुनियादी ढांचे के खिलाफ विनाशकारी हमलों में किया है।
यूक्रेन में रूसी सेना द्वारा उपयोग किए जा रहे शहीद-श्रृंखला के यूएवी के डिजाइन और उत्पादन के लिए जिम्मेदार बताते हुए अमेरिका ने शहीद एविएशन इंडस्ट्रीज रिसर्च सेंटर को भी प्रतिबंधित किया है। साथ ही रूस को ईरानी यूएवी के हस्तांतरण की सुविधा के लिए सक्सेस एविएशन सर्विसेज एफजेडसी और आईजेट ग्लोबल डीएमसीसी को भी निशाने पर लिया है।
ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन ने प्रतिबंध की घोषणा के बाद एक बयान में कहा कि ‘जैसा कि संयुक्त राज्य अमेरिका उन लोगों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने के लिए दृढ़ है, चाहे वे कहीं भी स्थित हों, जो यूक्रेन पर रूस के अनुचित आक्रमण का समर्थन करते हैं। उन्होंने आगे कहा कि आज की कार्रवाई ने जवाबदेह कंपनियों और व्यक्तियों को उजागर किया है, जिन्होंने यूक्रेन में विनाशकारी हमलों में रूस की मदद की है। संयुक्त अरब अमीरात की हवाई परिवहन फर्म सक्सेस एविएशन सर्विसेज एफजेडेसी और जेट ग्लोबल डीएमसीसी को भी इस लिस्ट में शामिल करते हुए कहा गया कि इन कंपनियों ने ईरान और रूस के बीच उड़ानों कि व्यवस्था की थी। ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने कहा कि दोनों कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के सहयोग से की गई थी।