रामबाबू वर्मा

सीहोर। इछावर क्षेत्र का खेरी गांव मुख्यमंत्री के हर गरीब को पक्का मकान उपलब्ध कराने के दावों की पोल खोल रहा है यह इलाका पूर्व राजस्व मंत्री वर्तमान विधायक करण सिंह वर्मा के विधानसभा क्षेत्र में आता है। खेरी गांव में रहने वाले पीएम आवास योजना के ग्रामीण हितग्राहियों के साथ जनपद इछावर से संचालित प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अफसरों ने बड़ा मजाक किया है।

योजना के अंतर्गत पक्के मकान निर्माण के लिए 727 कच्चे घरों का सर्वे किया गया। सालों से कच्चे मिटटी के घरों में रह रहे गरीब ग्रामीणों को लगा की अब पक्के मकान का सपना पूरा होने वाला है लेकिन मकान बनने से पहले हीं 555 घरों के सर्वे को निरस्त कर दिया गया। जिस के बाद कुल 164 कच्चे मकानों को पक्का बनाने के लिए स्वीकृत किया गया।

ग्रामीणजन देखते हीं रह गए और गांव में सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक के रिस्तेदरों के जिन के पहले से पक्के एक दो मंजिला मकान है उनके 14 एक जैसे मकान बनकर तैयार हो गए। गांव के सामान्य दलित गरीब ग्रामीण कच्चे घरों में रहकर वर्षो से पक्के मकानों का इंतजार कर रहे है। गांव के किसी भी सामान्य ग्रामीण परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ अबतक नहीं मिला है।
इस मामले को लेकर मंगलवार को बड़ी संख्या में खेरी गांव की ग्रामीण महिलाएं और पुरूष कलेक्ट्रेट जनसुनवाई में पहुंचे और नजूल तहसीलदार पूर्णिमा शर्मा को शिकायती पत्र देकर ग्रामीणजनों ने बताया की हम गरीब एवं मजदूर परिवार से हमें ग्राम पंचायत से प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ 2011 से नहीं मिल पा रहा है। ग्रामवासी पंचायत कार्यालय जाते है तो बताया जाता है की आवास की सूची सही नहीं है। करीब 11 वर्षो से पंचायत खेरी में प्रधानमंत्री आवास नहीं आई है केवल 14 आवास बने है वह भी सरपंच सचिव रोजगार सहायक के रिश्तेदारों के आखिर हमारा नाम क्यों नहीं आ रहा है।
ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास को लेकर धोकाधड़ी करने वाले ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव रोजगार सहायक और जनपद इछावर के प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जुड़े अफसरों के कारनामों की पूरी जांच करने के साथ पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास दिलाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों। राम सिंह, प्रेम सिंह, विनोद मेहरबान, मदनलाल, प्रेम सिंह नाथ, संतोष कुमार, शंकरलाल, सुनील नाथ, जीवन सिंह, बद्री प्रसाद, आकाश, चंपालाल, मांगीलाल, जगदीश, दशरथ, विजय, दिनेश, जितेन, गीताबाइर्, रेशम बाइर्, शांताबाइर्, निशा बाई, केसरबाई, नर्मदा बाई, लीलाबाई, देव बाई, कमला बाई, संगीता बाई आदि शामिल है।